आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?
आधार कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया
आधार एक 12 अंकों की संख्या है जो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा भारत के निवासियों को जारी की जाती है। आधार संख्या के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको कई जांच और डेटा सत्यापन पूरा करना होगा। ये चेक तब किए जाएंगे जब आप अपने कार्ड के लिए आवेदन करेंगे।
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( IMAGE CREDITS :- LIVEROZGAAR,BLOGSPOT.COM ) |
आधार कार्ड के लिए आवेदन करना निशुल्क है। सफलतापूर्वक आवेदन करने और अपना 12 अंकों का नंबर और कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको जिन चरणों का पालन करना होगा, वे यहां दिए गए हैं:
चरण 1: आधार नामांकन
केंद्र का पता लगाएँ
चाहे आप अपने लिए या अपने परिवार के किसी
सदस्य के लिए कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हों, आपको आधार नामांकन केंद्र पर जाना
होगा। नामांकन नि:शुल्क किया जाता है। आप अपने नजदीकी किसी भी नामांकन केंद्र में
नामांकन करा सकते हैं।
नामांकन केंद्र पर आधार के लिए आवेदन कैसे
करें
आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर अपने
नजदीकी नामांकन केंद्र की खोज करके और जानकारी का चयन करके और दर्ज करके आधार के
लिए आवेदन कर सकते हैं:
एक बार जब आप आवश्यक फ़ील्ड में विवरण
दर्ज कर लेते हैं, तो
आपको अपने नजदीकी केंद्रों के पते मिल जाएंगे। आपको इन केंद्रों के बारे में भी
जानकारी मिलेगी कि क्या वे अस्थायी / स्थायी हैं, पिछले 30
दिनों
में कितने नामांकन और अपडेट पूरे हुए हैं, और जानकारी को अंतिम बार कब अपडेट किया गया था।
चरण 2: सहायक
दस्तावेजों के साथ नामांकन केंद्र पर जाकर आधार के लिए आवेदन करें
एक बार जब आप अपना नामांकन केंद्र चुन
लेते हैं, तो आपको केंद्र
पर जाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना होगा। आपको कुछ दस्तावेजों के साथ केंद्र
पर जाने की आवश्यकता होगी ये हैं:
- पहचान प्रमाण दस्तावेज - पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि।
- पता प्रमाण दस्तावेज - पानी / बिजली / गैस बिल, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आदि।
- यदि आपके पास कोई व्यक्तिगत वैध दस्तावेज नहीं है - परिवार पात्रता दस्तावेज जिसमें आपका विवरण है (इस मामले में परिवार के मुखिया को आधार के लिए नामांकित किया जाना चाहिए)।
- यदि आप उपरोक्त में से किसी भी मानदंड को पूरा नहीं करते हैं, तो आप नामांकन केंद्र पर एक परिचयकर्ता की मदद ले सकते हैं, जिसे रजिस्ट्रार द्वारा नियुक्त किया गया है और जिसके पास एक वैध आधार संख्या है।
नामांकन के लिए स्वीकार्य दस्तावेजों के व्यापक सेट के लिए, यूआईडीएआई द्वारा प्रकाशित सहायक दस्तावेजों की सूची देखें।
चरण
3: आधार
कार्ड के लिए नामांकन
एक बार जब आप आवश्यक दस्तावेजों के साथ केंद्र पर जाते हैं, तो यहां वे चरण दिए गए हैं जिन्हें आपको पूरा करने की आवश्यकता है:
चरण 1: केंद्र पर उपलब्ध नामांकन फॉर्म एकत्र करें।
चरण 2: अपना नाम,
जन्मतिथि, पता, लिंग और मोबाइल
नंबर जैसी सभी प्रासंगिक और अनिवार्य जानकारी भरें।
चरण 3: अगला,
केंद्र
में बायोमेट्रिक्स की जानकारी ली जाएगी। इसमें आपकी तस्वीर (केवल चेहरा) के साथ-साथ आपकी
उंगलियों के निशान (सभी 10 उंगलियां)
और आपकी आंखों की रोशनी का स्कैन शामिल है।
चरण 4: 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे - माता-पिता / अभिभावक का नाम, आधार और
बायोमेट्रिक्स प्रदान करना।
चरण 5: प्रदान किए गए सभी विवरणों की समीक्षा करें, समीक्षा
प्रक्रिया के दौरान यदि आवश्यक हो तो कोई सुधार करें और फॉर्म जमा करके नामांकन
पूरा करें।
चरण 6: आपको एक पावती पर्ची प्राप्त होगी जिसमें आपका नामांकन
संख्या और अन्य विवरण एकत्र किए गए थे।
आधार के लिए ऑनलाइन नामांकन
यदि आप आधार के लिए ऑनलाइन नामांकन करना
चाहते हैं, तो
नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
चरण 1: यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं और आधार नामांकन फॉर्म
डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लें।
चरण 2: प्रासंगिक जानकारी के साथ फॉर्म भरें।
चरण 3: भरे हुए फॉर्म और आवश्यक दस्तावेजों के साथ निकटतम आधार
नामांकन केंद्र पर जाएं।
चरण 4: आवेदन पत्र और दस्तावेज जमा करें और बायोमेट्रिक प्रक्रिया
से गुजरें।
चरण 5: सभी आवश्यक प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको एक पावती रसीद प्राप्त होगी।
भारत के कुछ आधार नामांकन केंद्रों की सूची
राज्य |
आधार नामांकन केंद्र का पता |
असम |
Timonagaon BO,
Dibrugarh, Dibrugarh East, Jilliguri Gaon, Assam - 786010 |
कर्नाटक |
Aadhar Center Bank of India, No 325 12th Cross Road Binnamanagala
Stage 1 Indiranagar, Bengaluru,
Bangalore North, Indiranagar, Karnataka - 560038 |
नई दिल्ली |
BARB0CONNU,
Bank Of Baroda, B-3 , Block-B, Connaught Place Delhi, New Delhi, G.P.O.,
Delhi - 110001 |
तमिलनाडु |
Chennai GPO, RAJAJI SALAI, Chennai, Tamil Nadu - 600001 |
महाराष्ट्र |
Union Bank Of
India, Hind Jyoti Building, Gunjali Mansion, Barister Nath Pai Marg, Cotton
Green., Mumbai, Maharashtra - 400033 |
पश्चिमी बंगाल |
Tollygunge HO, 14G DPS ROAD, Kolkata, Tollygunge, West Bengal -
700033 |
गुजरात |
Manekbag Po,
Opp - Prarthna Vihar Soc, Manekbag , Ahmedabad, Gujarat - 380015 |
नामांकन के दौरान दी गई जानकारी में सुधार
करना
नामांकन प्रक्रिया के दौरान, आप प्रदान किए
गए सभी विवरणों की समीक्षा कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो मौके पर ही कोई
परिवर्तन/सुधार कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आपको पहले ही नामांकन करने के बाद कोई सुधार करने की
आवश्यकता है, तो
आपके पास केंद्र पर जाने, पावती
पर्ची प्रदान करने और आपके द्वारा पहले प्रदान की गई किसी भी जानकारी में परिवर्तन
करने के लिए नामांकन के बाद 96
घंटे
का समय होगा।
आधार स्थिति की जाँच करना
यदि आपने किसी नामांकन केंद्र में इसके
लिए नामांकन कराया है तो आप अपने आधार की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
अपनी स्थिति की जांच करने के लिए आपको अपनी नामांकन आईडी या ईआईडी की आवश्यकता
होगी। आपका ईआईडी आपके नामांकन के बाद प्राप्त पावती पर्ची के शीर्ष पर पाया जा
सकता है।
ईआईडी एक 28-अंकीय संख्या है
जिसमें दो भाग होते हैं:
- 012/01234/012345 प्रारूप में 14 अंकों की नामांकन संख्या और
- dd/mm/yyyy hh:mm:ss प्रारूप में नामांकन की 14-अंकीय तिथि और समय
- हालाँकि, अपनी स्थिति की जाँच करने के लिए, आपको केवल 14 अंकों की नामांकन संख्या की आवश्यकता है। शेष 14 अंक प्रदान करना वैकल्पिक है।
- अगर आपके पास अपना ईआईडी नंबर है तो आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर चेक आधार स्टेटस वेबपेज पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।
- खोई हुई / भूली हुई ईआईडी को पुनः प्राप्त करना।
- यदि आप अपना ईआईडी खो गए हैं या भूल गए हैं, तो आप यूआईडीएआई वेबसाइट पर रिट्रीव लॉस्ट या फॉरगॉटन ईआईडी/यूआईडी वेबपेज पर जाकर इसे पुनः प्राप्त कर सकते हैं।
- आपका डेटा एकत्र होने और केंद्रीय पहचान डेटा रिपॉजिटरी में अपलोड होने के बाद आपका आधार कार्ड प्राप्त करने में लगभग 60 से 90 दिन लगते हैं।
आधार कार्ड डाउनलोड करना
आप अपने ईआईडी का उपयोग करके अपने आधार की
एक इलेक्ट्रॉनिक प्रति प्राप्त कर सकते हैं। आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे
दिए गए चरणों का पालन करें:
चरण 1: https://eaadhaar.uidai.gov.in/ पर
जाएं।
चरण 2: 'नामांकन ईआईडी' विकल्प चुनें।
चरण 3:
अपना 14-अंकीय नामांकन
आईडी नंबर और समय और दिनांक मान 14-अंकीय
प्रारूप में दर्ज करें।
चरण 4:
अपना पूरा नाम, पिन
कोड और छवि कैप्चा कोड दर्ज करें।
चरण 5:
अगला, 'अनुरोध ओटीपी' विकल्प पर क्लिक
करें और पुष्टि करें।
चरण 6:
ओटीपी दर्ज करें जो आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा।
चरण 7:
फिर 'आधार डाउनलोड
करें' विकल्प पर क्लिक
करें।
चरण 8:
आपके आधार कार्ड की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी डाउनलोड करने के लिए तैयार हो जाएगी।
आधार पुनर्मुद्रण ( दोबारा से प्रिन्ट करना )
- यदि आपने अपना आधार कार्ड खो दिया है, तो आप "आधार पुनर्मुद्रण" सेवा का उपयोग कर सकते हैं। आप 50 रुपये का शुल्क (जीएसटी और पोस्टिंग शुल्क सहित) का भुगतान करके पुनर्मुद्रण का आदेश दे सकते हैं।
- अपने कार्ड के पुनर्मुद्रण के लिए अनुरोध करने के लिए आपको अपने VID (वर्चुअल पहचान संख्या) की आवश्यकता होगी।
- यदि आपने अपना कार्ड या विवरण खो दिया है या खो दिया है तो आधार के लिए फिर से आवेदन या नामांकन न करें। नामांकन केवल एक बार किया जाना चाहिए। यदि आप एक से अधिक बार आवेदन करते हैं, तो आपका आवेदन खारिज कर दिया जाएगा (जब तक कि यूआईडीएआई द्वारा विशेष रूप से सलाह नहीं दी जाती)।
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल
प्रश्न1. क्या एनआरआई आधार के लिए आवेदन
कर सकते हैं?
उत्तर. हाँ। एनआरआई
आधार के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं यदि वे आवेदन करने से पहले पिछले 12 महीनों में 182 दिनों या उससे
अधिक की अवधि के लिए भारत में रहते हैं।
प्रश्न2. क्या आधार के लिए आवेदन करने की
कोई आयु सीमा है?
उत्तर. नहीं, आवेदन करने के
लिए कोई आयु प्रतिबंध नहीं है। यहां तक कि नवजात
शिशु भी आधार नंबर पाने के पात्र हैं।
प्रश्न3.
नामांकन प्रक्रिया के दौरान क्या विवरण प्राप्त किया जाएगा?
उत्तर. नामांकन
प्रक्रिया के दौरान दो प्रकार के विवरण प्राप्त किए जाएंगे, अर्थात्:
1) जनसांख्यिकी विवरण - नाम, जन्म तिथि, लिंग और
पता। अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी प्रदान करना वैकल्पिक है।
2) बॉयोमीट्रिक्स - फोटोग्राफ, सभी 10 अंगुलियां, दोनों आंखों की पुतली।
प्रश्न4.
यदि मेरी सभी उंगलियां या मेरी दोनों आंखें नहीं हैं, तो क्या मैं अभी
भी नामांकन कर सकता हूं?
उत्तर. हाँ। आधार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सॉफ्टवेयर में ऐसे मामलों को संभालने का प्रावधान है।
प्रश्न5.
क्या ऑपरेटर आधार नामांकन के लिए कोई शुल्क लेगा?
उत्तर. नहीं, ऑपरेटर कोई शुल्क नहीं लेगा क्योंकि भारतीय निवासियों के लिए आधार नामांकन निःशुल्क है।
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